Connect with us

Business

अब LPG सिलेंडर मिलेगा 300 रुपये सस्ता: जल्दी से कर लें ये काम, जाने पूरी प्रक्रिया

Published

on

Share Post:

LPG Cylinder Subsidy: पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ रहे तेल और एलपीजी गैस की कीमतों ने आम जनमानस को बेहाल किया हुआ है। सबसे ज्यादा घरेलु रसोई गैस की आसमान छूती कीमतों ने लोगों की बचत पर असर डाला है। बढ़ती महंगाई के चलते अब सिलेंडर खरीदना ही मुश्किल हुआ है जिस से बचत कर पाना नामुमकिन हो रहा है। ऐसे में यदि आप भी एलपीजी सिलेंडर में सब्सिडी लेते हैं तो आप लगभग 300 रुपये तक बचा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे –

अब LPG सिलेंडर मिलेगा 300 रुपये सस्ता

आज के महंगाई के दौर में जब दुनियाभर में तेल और एलपीजी गैस की कीमते अपने रिकॉर्ड स्तर पर चल रही हैं तो आम आदमी के लिए ये खबर राहत भरी हो सकती है। अब से सब्सिडी लेने वाले ग्राहकों को एलपीजी गैस सिलेंडर की खरीद पर लगभग 300 रूपए तक की बचत होगी। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से बहुत से परिवारों के लिए रसोई के खरचे में बचत होगी। जैसा की आप जानते होंगे की घरेलु रसोई गैस कुछ महीने पहले तक 594 रूपए प्रति सिलेंडर मिलता था जो कम समय में ही बढ़कर 884 रूपए का हो गया था। जिस से लोगों की रसोई का खरचा बहुत बढ़ गया था। ऐसे में सब्सिडी में बढ़ी हुई कीमत से 300 रूपए तक की छूट बहुत ही रहत भरी होगी। जिन लोगों के पास पहले से सब्सिडी की सुविधा मौजूद है उन्हें इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए उन्हें अपने सब्सिडी वाले खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक करना पड़ेगा।

Advertisement

सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी में हुई बढ़ोतरी

देश में एलपीजी गैस सिलेंडर की बढ़ती ही जा रही कीमतों से काफी लोग परेशान थे । केंद्र सरकार ने नागरिकों की असुविधा को देखते हुए सब्सिडी के रूप में दी जाने वाली छूट को बढ़ाने का फैसला किया है। अब सब्सिडी लेने वाले ग्राहकों को पहले से अधिक छूट मिलेगी। कुछ समय से सिलेंडर की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी कुल जमा 20 -30 रुपये ही रह गयी थी। जिसे अब फिर से बढाकर लगभग 300 रूपए तक कर दिया गया है।

जिन लोगों ने उज्ज्वला योजना के अंतरगत गैस सिलेंडर लिया है उन्हें इस सब्सिडी स्कीम से सबसे अधिक लाभ मिलेगा। जैसे की पहले उन्हें 174.86 रुपये की सब्सिडी मिलती थी जिसे अब बढाकर 312.48 रुपये कर दिया गया है। वहीँ घरेलु रसोई की खरीद पर पहले मिलने वाली 153.86 रुपये की सब्सिडी राशि को बढ़ाकर अब 291.48 रुपये कर दिया गया है।

Advertisement

यदि आप भी एलपीजी गैस सिलेंडर की खरीद पर 300 रूपए तक की सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप भी जल्द से जल्द अपने सब्सिडी वाले बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक करवा लें।

आधार कार्ड को सब्सिडी वाले बैंक खाते से ऐसे लिंक करे

यदि आप भी 300 रूपए तक की सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को अपने सब्सिडी वाले बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक है। यदि आप का सब्सिडी बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप को इसे जल्द से जल्द लिंक करवा लेना चाहिए। इसके लिए आप यदि इंडेन एलपीजी गैस सिलेंडर के ग्राहक हैं तो https://cx.indianoil.in पर जाकर इस से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भरता गैस कंपनी के ग्राहक https://ebharatgas.com पर जा सकते हैं।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.