Connect with us

National

PM नरेंद्र मोदी ने की आज प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (PM-DHM) की शुरुआत

Published

on

  • योजना का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया
  • भारतीय नागरिक की बनेगी एक यूनिक हेल्थ ID
  • हर व्यक्ति की मेडिकल से सबंधित होगी जानकारी

 

देशव्यापी डिजिटल हेल्थ ईको-सिस्टम होगा तैयार

PM नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (PM-DHM) की शुरुआत की है। इस योजना का शुभारंभ आज सुबह 11 बजे किया गया। इस योजना का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया गया। इस फ्लैगशिप योजना का उद्देश्य देशभर में स्वास्थ्य सेवा को डिजिटल बनाना है। इसमें हर भारतीय नागरिक की एक यूनीक हेल्थ ID बनाई जाएगी। जिससे एक देशव्यापी डिजिटल हेल्थ ईको-सिस्टम तैयार किया जा सके।

 

यह योजना 6 केंद्र शासित प्रदेश में लागू होगी

इससे पहले यह योजना नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) के नाम से चलाई जा रही थी। प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त, 2020 को इसे अंडमान-निकोबार, चंडीगढ़, दादर नागर हवेली, दमनदीव, लद्दाख और लक्षद्वीप में शुरू किया था। अब इसे पूरे देश में शुरू किया जा रहा है। कुल मिलाकर यह योजना 6 केंद्र शासित प्रदेशों में लागू होगी। और इसमें Online प्लेटफॉर्म में समस्त जानकारी सेव होगी। और सबका एक हेल्थ अंकाउट भी बनाया जाएगा।

Advertisement

 

यह ID लोगों को Health की सुविधा देगा

इस योजना के तहत हर व्यक्ति को एक यूनिक हेल्थ ID प्रोवाइड की जाएगी। जिसमें हर व्यक्ति की मेडिकल से संबंधित सभी जानकारी होगी। इस जानकारी के चलते डॉक्टर मरीज की आधी से ज्यादा बाते पहले ही पता कर लेंगे। इसके लिए मरीज को बार-बार टेस्ट करवाने की जरूरत नही पड़ेगी। अगर किसी मरीज को कोई गंभीर बीमारी है। तो उससे जुड़ी जानकारी भी इस ID में सेव होगी। और डॉक्टर उसी जानकारी के आधार पर मरीज का Treatment स्टार्ट कर देगा। यह ID लोगों को Health की सुविधा देगा। इसका यूज स्वास्थ्य संबंधी सेवाओ के लिए किया जाएगा।

Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek