Connect with us

Madhya Pradesh

MP: रतलाम की मंडी में 16,151 हजार प्रति क्विंटल में किसानों ने बेचा सोयाबीन,पहली बार मिली इतनी कीमत

Published

on

  • सबसे ऊंचे रेट पर बिका सोयाबिन
  • किसानों को प्रति क्विंटल मिले 16 हजार रुपये
  • पहली बार मिले इतने दाम

रतलाम।सैलाना नगर कि कृषि मंडी में सोयाबीन की अच्छी आवक आई। मंडी में सोयाबीन सबसे ऊंचे भाव पर लगभग 16,151 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिका। तीन क्विंटल सोयाबीन के लिए गांव नांदलेटा के किसान गोवर्धन को करीब 52,705 रुपए का भुगतान किया गया।

मंडी में 16 हजार प्रति क्विंटल के हिसाब से बिका सोयाबीन

जिले के सैलाना नगर कि कृषि मंडी में सोयाबीन की आवक आना शुरू हो गई है। पहले दिन कृषि उपज मंडी में नई सोयाबीन की पहली आवक आई है। पहले ही दिन मंडी में सोयाबीन सबसे ऊंचे भाव पर लगभग 16,151 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बेची गई है। पहली बार इतनी ऊंची बोली पर सोयाबीन बिका है। तीन क्विंटल सोयाबीन के लिए गांव नांदलेटा के किसान गोवर्धन को करीब 52,705 रुपए का भुगतान किया गया।

मंडी में सोयाबीन

किसानों को मिले अच्छे दाम

सैलाना मंडी के सचिव के.के नरगावे ने मीडिया से चर्चा के दोरान बताया कि मंडी में सोयाबीन की नई आवक आते ही किसानों ने पहले अनाज की पूजा अर्चना की। उसी के बाद बिक्री शुरू की गई। इतिहास में पहली बार इस मंडी में किसान को इतना रेट मिला है। जिससे किसान काफी खुश दिखाई दिए। इतने सालों में  पहली बार इतने ऊंचे दाम में सोयाबीन की बिक्री हुई है। वही इससे पहले इतने दाम कभी किसानों को नहीं मिले थे । सोयाबीन लगभग 4 हजार से 16 हजार रुपए प्रति क्विंटल की कीमत पर बेचा गया है।

रसीद दिखाते रतलाम के किसान

दाम ज्यादा होने की वजह पुराना स्टॉक खत्म होना है और सोयाबीन जब बाजार में आया है तो बाजार पूरी तरह से खाली हो गया. ऐसे में सोयाबीन कम जरूर है लेकिन अच्छी क्वालिटी का सोयाबीन ऊंचे दामों पर बिक रहा है. सोयाबीन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल तेल और खाद्य वस्तुओं में होता है. हाल ही में पशुओं के चारे और डीओसी में इसका भारी इस्तेमाल शुरु हुआ है. डीओसी की बढ़ती डिमांड के चलते सोयाबीन का रेट बढ़ा है.

Share Post:
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462023

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek