Connect with us

Business

टमाटर के बढ़ते दामों ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ा, दिल्ली में 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचे दाम

Published

on

Share Post:

 

  • पोर्ट ब्लेयर में सबसे मंहगा बिक रहा टमाटर
  • नई फसल 15 अक्टूबर के आस-पास लगाई गई
  • राज्यों में बारिश के कारण फसल को नुकसान हुआ

 

 

टमाटर के बढ़ते दामों ने रसोई का बजट बिगाड़ रखा है। टमाटर के दाम 100 रपये के पार निकल गए है। देश में सबसे मंहगा टमाटर अण्डमान व निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा हैं। टमाटर यहां 113 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है। और देश की राजधानी दिल्ली में 65 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। बाकी सभी सब्जियों के भाव सामान्य है लेकिन टमाटर ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ रखा है।

Advertisement

 

क्यों हुए महंगे टमाटर

इस सीजन में टमाटर का भाव 20 से 30 रुपये रहता है लेकिन इस समय टमाटर की ज्यादा सप्लाई दक्षिण राज्यों से हो रही है। इन राज्यों में बारिश के कारण फसल को काफी नुकसान हुआ है। इसके कारण टमाटर के भाव कई गुना बढ़ गए हैं। वहीं शादियों का सीजन शुरु होने से टमाटर की मांग बढ़ी है। कोरोना की तासरी लहर की आशंका से भी टमाटर की खेती कम हुई हैं।

Advertisement

 

दाम कम होने के लिए जनवरी- फरवरी तक का इंतजार

थोक करोबारियों का कहना है कि नई फसल के लिए लोगों को जनवरी- फरवरी तक का इंतजार करना होगा क्योंकि नई फसल 15 अक्टूबर के आस-पास लगाई गई है। जिसे तैयार होने में 3 महीने का कम से कम समय लगेगा। शादियों के सीजन के साथ होटल, रेस्टोरेंट के खुलने की मांग बढ़ती जा रही है।

Advertisement

 

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक भारत

नेशनल हॉर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के अनुसार चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक भारत 7.89 लाख हेक्टेयर क्षेत्र से लगभग 25.05 टन प्रति हेक्टेयर की औसत उपज के साथ करीब 1.975 करोड़ टन का उत्पादन करता है।

Advertisement

 

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.