Connect with us

Featured

‘शिव शरणम् मोदी’, प्रधानमंत्री ने रुद्राभिषेक और मंदिर की परिक्रमा के बाद आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया

Published

on

Share Post:
  • MP नरेंद्र मोदी आज केदारनाथ धाम पहुंचे हैं
  • कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे
  • शंकराचार्य के समाधि स्थल पर मोदी ने कुछ देर तक ध्यान किया।
  • पीएम मोदी केदारनाथ में लगभग साढ़े तीन घंटे रहेंगे

 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। उन्होंने यहां गर्भगृह में करीब 15 मिनट तक पूजन की, फिर मंदिर की परिक्रमा की। इसके बाद आदि गुरु शंकराचार्य के हाल ही में बने समाधि स्थल पर शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। ये प्रतिमा 12 फुट लंबी और 35 टन वजनी है। केदारनाथ धाम में पीएम कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। यहां प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा, जिसे देशभर के 87 प्रमुख मंदिरों और तीर्थ स्थलों पर सीधा प्रसारित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज केदारनाथ धाम पहुंचकर बाघांबर वस्त्र चढ़ाए। यहां उन्होंने षोडशो पूजन किया। दूध, दही, मधु आदि चीजों से बाबा केदार की पूजा की गई।

Pm Narendra Modi Visit Kedarnath Dham His Last Visit Wish - केदारनाथ पहुंचेंगे पीएम मोदी, पिछली बार प्रधानमंत्री ने बाबा केदार से मांगी थी ये मुराद - Amar Ujala Hindi News Live

प्रधानमंत्री मोदी ने आदि शंकराचार्य के समाधि स्थल का लोकार्पण किया है। 2013 में केदारनाथ में आई प्राकृतिक आपदा में ये क्षतिग्रस्त हो गया था। यहां पीएम मोदी ने कुछ देर तक ध्यान भी किया।

Advertisement

पीएम के कार्यक्रम में देशभर से साधु-संतों को आमंत्रित किया गया है। इनमें परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद सरस्वती, निरंजनी अखाड़े के स्वामी कैलाशानंद सरस्वती और चारधाम बोर्ड के सदस्य पंडित श्रीनिवास पोस्ती शामिल हैं।

 

इस ऐतिहासिक अवसर को यादगार बनाने के लिए भाजपा ने एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की योजना बनाई है। इसके तहत चार धामों, बारह ज्योतिर्लिंगों और प्रमुख मंदिरों, कुल मिलाकर 87 तीर्थ स्थलों पर प्रधानमंत्री का कार्यक्रम LED और बिग स्क्रीन पर सीधा प्रसारित किया जा रहा है। ये सभी मंदिर श्री आदि शंकराचार्य के यात्रा मार्ग पर पूरे देश में स्थापित हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री केदारनाथ में 150 करोड़ रुपए की लागत से शुरू होने वाले कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। वे उत्तराखंड में करीब 250 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुए अलग-अलग बुनियादी ढांचों का भी उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी केदारनाथ में लगभग साढ़े तीन घंटे रहेंगे। वे सुबह 11.15 बजे केदारनाथ से रवाना होंगे।

Share Post:
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.