Connect with us

Health & wellness

आपकी त्वचा पर भी दिखते हैं विटामिन डी की कमी के संकेत

Published

on

Share Post:

Vitamin-D की कमी के संकेत, त्वचा पर भी दिखते हैं ,इन्हे न करें नजरअंदाज!

प्रचुर मात्रा में आहार उपलब्ध होने के बावजूद लोग अक्सर विटामिन-डी की कमी से पीड़ित हो जाते हैं। और विटामिन-डी की कमी के लक्षण जल्द नज़र नहीं आते हैं।

vitamin d ki kami ke lakshan: इन 5 संकेतों से जानें शरीर में कम हो गया है  विटमिन डी, कमी दूर करने के उपाय भी जानें - Navbharat Times

Vitamin-D Deficiency Signs: हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए कई तरह के पोषण तत्वों की जरूरत होती है। जिसमें विटामिन-डी की अहम जगह है। सूरज की किरणों से मिलने वाला ये पोषण हड्डियों, त्वचा और दांतों को मज़बूती देता है । सूरज की किरणों के अलावा विटामिन-डी आपको खाने के जरिए भी मिलता है और शरीर को कुछ हद तक विटामिन डी भी देता है। सूर्य की किरणों के संपर्क में आने पर, त्वचा यीवी किरणों को अवशोषित करती है और फिर उन्हें विटामिन-डी में बदल देती है।

Advertisement

6 signs indicate that you need vitamin D Signs of vitamin D deficiency -  News Nation

विटामिन-डी की कमी के लक्षण

विटामिन-डी की कमी के लक्षण अक्सर जल्द नजर नहीं आते। जब तक स्थिति गंभीर न हो जाए। हालांकि, त्वचा पर इसके कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं, जिन्हें आपको नजरअंदाज नही करना चाहिए।

विटामिन-डी की कमी से त्वचा से जुड़े रोग हो सकते हैं। जैसे एक्ज़ेमा और सोरोसिस। अगर त्वचा रूखी है, तो यह विटामिन-डी की कमी के शुरुआती लक्षण हो सकते हे। खासतौर, पर अगर सर्दी के मौसम में त्वचा रूखी दिखती है, तो यह पोषण की कमी से हो सकता है। इसे दूर करने के लिए एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि कुछ देर धूप में बैठें, इससे आपका शरीर विटामिन-डी बना सकेगा। वहीं, डाइट में भी ऐसी चीज़ें खाएं, जो विटामिन-डी को बढ़ावा देती हैं।

Advertisement

– नाश्ते में सीरियल या फैट युक्त स्प्रेड खाएं।

– मेक्कारेल, सारडीन्स और सैल्मन जैसी ऑयली फिश खाएं।

– अंडे की ज़र्दी

Advertisement

– रेड मीट

विटामिन-डी शरीर को कैसे फायदा पहुंचाता है?

स्वस्थ स्किन और मांसपेशियों और मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए, हमारे शरीर को खूब सारे विटामिन-डी की जरूरत होती है, जो सिर्फ खाने से नहीं मिल सकती। इसलिए सही डाइट के साथ धूप लेना भी जरूरी माना जाता है ताकि कुछ विटामिन आपका शरीर खुद भी बना सके।

Advertisement

Disclaimer: लेख में दी हुई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है। इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह लें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमे   शा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.