Connect with us

National

स्टालिन ने दिल्ली समेत चार राज्यों से पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया

Published

on

Share Post:
  • एमके स्टालिन ने पटाखों पक्ष में लिखा पत्र
  • तमिलनाडू पटाखों का सबसे बड़ा निर्माता
  • एमके स्टालिन पटाखों के प्रतिबंध के पक्ष में नहीं

 

तमिलनाडु देश के अंदर पटाखों का सबसे बड़ा निर्माता

चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र में, स्टालिन ने बताया कि COVID-19 महामारी का सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) क्षेत्र पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। स्टालिन ने कहा कि देश और तमिलनाडु की अर्थव्यवस्था काफी हद तक एमएसएमई पर निर्भर है। ऐसा करने से रोजगार पर भी बुरा असर पड़ेगा। देश में तमिलनाडू में सबसे बड़ा पटाखा उद्योग है, लगभग आठ लाख श्रमिक अपनी आजीविका के लिए राज्य के पटाखा उद्योग पर निर्भर हैं।

 पटाखों पर प्रतिबंध लगाना उचित नहीं 

Advertisement

यह कहते हुए कि इस दिवाली त्योहार के दौरान पटाखों की बिक्री पर चार भारतीय राज्यों द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को उनके ध्यान में लाया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं समझता हूं कि राज्यों ने वायु प्रदूषण के बारे में चिंताओं के आधार पर यह निर्णय लिया है। लेकिन “मैं इस तथ्य पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों की कुछ श्रेणियों पर प्रतिबंध लगा दिया है और अब काफी कम प्रदूषण वाले ग्रीन पटाखे बनाए जा रहे हैं। ऐसे में पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना उचित नहीं है। इस तरह का प्रतिबंध अन्य देशों में प्रचलित नहीं है। उन्होंने बाकी सभी राज्यों के संबंध मे कहा कि यदि अन्य राज्यों द्वारा भी इस तरह का प्रतिबंध लगाया जाता है, तो पूरे उद्योग को बंद करना पड़ेगा। जिससे लगभग आठ लाख लोगों की आजीविका खतरे में पड़ जाएगी। यह कहते हुए कि पूर्ण प्रतिबंध “उचित नहीं” है, मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय और राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा निर्धारित मानदंडों के भीतर आने वाले पटाखों की बिक्री को सभी राज्यों में अनुमति दी जा सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा “आप इस बात की भी सराहना करेंगे कि पटाखे फोड़ना भारतीय त्योहारों, विशेषकर दीवाली का एक अभिन्न अंग है। ऐसे में एक संतुलित प्रयास त्योहारों की गरीमा और रोजगार मे स्थिरता बनाये रख सकती है। उन्होंने अनुरोध किया कि सर्वोच्च न्यायालय और एनजीटी द्वारा निर्धारित मापदंडों के भीतर आने वाले पटाखों की बिक्री की अनुमति सभी राज्यों में दी जा सकती है।

Advertisement
Share Post:
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.