Connect with us

Business

SBI पर लगा कड़ा जुर्माना, एक प्राइवेट बैंक भी घेरे में

Published

on

Share Post:
  • RBIने दिशा-निर्देशों के उल्लंघन पर लगाया जुर्माना
  • SBI पर लगाया एक करोड़ रुपये का जुर्माना
  • चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का लगा जुर्माना

 

भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक पर एक करोड़ रुपये और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। SBI के एक कस्टमर अकाउंट की जांच की गई तो उसमें पाया गया कि बैंक ने उस अकाउंट में हुए फ्रॉड के बारे में जानकारी देने में देरी की।

RBI की तरफ से एसबीआई को कारण बताओ नोटिस

आरबीआई ने इस मामले को लेकर एसबीआई को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया। बैंक से जवाब मिलने के बाद केंद्रीय बैंक ने एसबीआई पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (वाणिज्यिक बैंकों और चुनिन्दा वित्तीय संस्थानों द्वारा धोखाधड़ी– वर्गीकरण तथा रिपोर्टिंग) निर्देश 2016 में निहित निर्देशों का पालन एसबीआई ने किया जिसके चलते पर SBI पर कड़ा जुर्माना लगाया गया।

Advertisement

केंद्रीय बैंक ने कहा कि ‘ग्राहक सुरक्षा- अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहकों की सीमित देयता’, ‘बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे’, ‘बैंकों के क्रेडिट कार्ड संचालन’ और बैंकों द्वारा वित्तीय सेवाओं की आउटसोर्सिंग में आचार संहिता’ पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। यह मौद्रिक जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है।

भारत के लिए सतत और समावेशी वृद्धि करने के लिए यही सही समय

इस बीच आरबीआई कहना है कि टीकाकरण अभियान में तेजी और कोविड-19 मृत्यु दर में कमी आने से भारत के लिए सतत और समावेशी वृद्धि के एक नए रास्ते परह जाने का सही समय आ गया है। ‘अर्थव्यवस्था की स्थिति’ पर उप-गवर्नर एम डी पात्रा के नेतृत्व में आरबीआई के अधिकारियों की एक टीम ने एक पत्र लिखा इस पत्र लेख में कहा गया है कि खरीफ की पैदावार के मजबूत प्रदर्शन और विनिर्माण तथा सेवाओं के पुनरुद्धार से कुल आपूर्ति में सुधार हो रहा है और घरेलू मांग में मजबूती आ रही है।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.