Connect with us

Health & wellness

हार्ट प्रॉब्लम से है पीड़ित, अपनाएं यें उपाय

Published

on

 

अगर आप हार्ट प्रॉब्लम से पीड़ित हैं, तो आपको अपने आहार में फल, सलाद, हरी सब्जियाँ, साबुत अनाज शामिल करना चाहिए। आपको अपने दिन के भोजन में तेल और घी का उपयोग बहुत कम करना चाहिए। धूम्रपान से भी दूरी बनाएं रखना भी ज़रूरी है। निर्धारित व्यायाम हमारे शरीर और सेहत को स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप हार्ट प्रॉब्लम से जूझ रहे है तो यें चीजें डाइट में करें शामिल

लहसुन

लहसुन की करीब 2 से 3 फांके खाए। अगर आपको लहसुन खाने में उसकी ज्यादा सुगंध आती है तो आप इसे खाने के बाद एक कप दूध पी सकते है, जिससे आपको इसकी कम सुगंध का एहसास होगा। लहसुन का जूस भी आप ले सकते हैं। क्योंकि लहसुन में रक्त को पतला करने के गुण पाए जातो हैं, इसलिए बहुत सारी बीमारियों के लिए लाभदायक होता है।

सरसो का तेल

Advertisement

हार्ट प्रॉब्लम होने पर खाने में सरसो के तेल का सेवन करना चाहिए। सरसो का तेल हार्ट प्रॉब्लम में 71 फीसदी की कनी करता है। सरसो का तेल श्वास नली की समस्या में भी फायदेमंद होता है। इसलिए ज्यादातर घरों में सरसो का तेल उपयोग होने लगा है।

दालें

दिल की समस्या में दालों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है, आप अलग-अलग तरह की दालों का जैसे- उड़द,चना,हरी मटर, छोलें और चना आदी दालों का सेवन कर सकते हैं। इन दालों में सॉल्यूबल फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है और इसे भारी अनाज भी कहा जाता है। यह भारी अनाज अनाज हमारे कोलेस्ट्राल को नियंत्रित करता है। लेकिन इनका सेवन रात में ना करें।

टमाटर


लाल रंग के टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारे बेड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। इसलिए दिल की समस्या में रोजाना टनाटर को सेवन करें

हरी सब्जियां

Advertisement

हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। हरी सब्जियों में पोटेशियम, फाइबर, फोलेट हाया जाता है। जो हमारे एमिलो एसिड का लेवल कम करता है। हरी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी बताई गई है। इसलिए हरी सब्जियों को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek