Connect with us

National

कश्मीर से लद्दाख का संपर्क अब रहेगा 12 महीने, साढ़े 3 घंटे का सफर 15 मिनट में होगा पूरा

Published

on

  • जम्मू-कश्मीर से लद्दाख के बीच बन रही टनल
  • टनल को दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य
  • सिर्फ 15 मिनट में होगा सफर तय

 

टनल का नाम जोजिला रखा गया

जम्मू-कश्मीर से लद्दाख के बीच एक टनल बन रही है। जिसे जोजिला टनल का नाम दिया गया है। इस टनल का काम दिसंबर 2023 तक पूरा हो सकता है। यह दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनने वाली सबसे लंबी टनल होगी। इसके बनने के बाद कश्मीर से लद्दाख का संपर्क जो हर 6 महीने में बर्फबारी के कारण टूट जाता था अब यह संपर्क 12 महीने बना रहेगा। साथ ही जोजिला दर्रे को पार करने में साढ़े 3 घंटे का समय लगता था अब इस सफर को पूरा करने मे सिर्फ 15 मिनट का ही समय लगेगा।

सुरंग का निर्माण 2026 तक पूरा होना था

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को जोजिला सुरंग के दोनों छोर का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा- ‘सुरंग का निर्माण 2026 तक पूरा होना था। 2026 तक का समय इस टनल को पूरा करने का था। लेकिन निर्माण कंपनी को इस टनल को दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है।’ वहीं, नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के कार्यकारी निदेशक ब्रिगेडियर जीएस कांबो ने भी भरोसा दिलाया कि टनल का काम समय से पहले ही कर लिया जाएगा। इसकी पूरी कोशिश जारी है। कि इस प्रोजेक्ट को दिसंबर 2023 तक बना लिया जाए।

MEIL के प्रवक्ता ने बताया कि दिए गए समय में सुरंग का निर्माण पूरा करने के लिए बर्फीले तूफान और माइनस 40 डिग्री तापमान के बीच भी काम को रोका नहीं गया है। सुरंग में पानी का रिसाव होता रहता है और बर्फ की परत भी 8 माह तक जमी रहती है। इन हालात में भी काम जारी रहा है। इसे रोका नहीं जा रहा है।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek