Connect with us

National

खुलेंगे रेलवे कर्मचारियों के भाग्य, इस त्योहार मिलेगा बोनस

Published

on

  • 78 दिन के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस
  • 11.56 लाख रेलवे कर्मचारियों को लाभ
  • 3737 करोड़ रुपये का है बजट

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे के गैर-राजपत्रित (Non Gazetted) कर्मचारियों के लिए 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की जानकारी दी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इससे लगभग 11.56 लाख नॉन गैजेटेड रेलवे कर्मचारियों को बड़ा लाभ होगा। अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज कैबिनेट बैठक में दो विभागो को लेकर निर्णय किए गए। सालों से प्रोडक्टिविटी लिंक बोनस रेलवे के नॉन गजेटेड कर्मचारियों को मिलता आ रहा है। कैबिनेट बैठक में निर्णय किया गया है कि इस साल भी 78 दिन का बोनस रेलवे के नॉन गजेटेड कर्मचारियों को ही दिया जाएगा।

बोनस एक ही किश्त में मिलेगा

दशहरे के पहले यह बोनस केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आएगा। सरकार ने इसके लिए 3737 करोड़ रुपये का बजट रखा है। पूरा बोनस एक ही किश्त में दिया जाएगा और 1 सप्ताह के अंदर आएगा। केंद्र सरकार के 13 लाख कर्मचारियों को नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक बोनस दिया जाएगा, इसके लिए 906 करोड़ रुपये दिए गए हैं। केंद्र सरकार की कॉमर्शियल संस्थाओं जैसे रेलवे, पोस्ट ऑफिस, ईपीएफओ, डिफेंस प्रोडक्शन यूनिट, ईएसआई जैसे कॉमर्शियल इस्टैबलिमेट के 17 लाख कर्मचारियों को बोनस देने के लिए 2791 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

 

सरकार के इस फैसले से मध्यम वर्ग के हाथ में पैसा आएगा। जिससे त्योहारों के समय में बाजार में मांग बढ़ेगी, बाजार में मांग को बढ़ा कर सरकार अर्थव्यवस्था को सुधारने के प्रयास कर रही है।

Advertisement
Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek