Connect with us

International

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को Omicron नाम दिया है

Published

on

Share Post:
  • तेजी से फैलने वाला चिंताजनक वेरिएंट बताया
  • नया वेरिएंट बहुत अधिक संख्या में म्यूटेंट हुआ है
  • कमजोर लोगों की सुरक्षा के लिए और प्रयास की जरुरत

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की एक सलाहकार समिति ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार आए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट B.1.1.529 को ‘Omicron’ नाम दिया है। जो एक ग्रीक शब्द है। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नए कोरोना वेरिएंट को बहुत तेजी से फैलने वाला चिंताजनक वेरिएंट’ बताया है।

 

डेल्टा वेरिएंट भी था खतरनाक

Advertisement

इससे पहले कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को भी बहुत तेजी से फैलने वाला वेरिएंट की कैटेगरी में रखा गया था। जिसका दुनियाभर में प्रसार हुआ था। और बड़ी संख्या में लोग इसका शिकार भी हुए थे। ये पहले वेरिएंट से बहुत ज्यादा स्पीड से फैलता था और स्पीड से ही लोगों को बीमार बनाता था। ऐसा ही इस नए वेरिएंट Omicron के बारे में कहा जा रहा है।

 

शुक्रवार को WHO के टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन वायरस एवोल्यूशन की बैठक बुलाई गई थी । जिसमें नए वेरिएंट B.1.1.529 और इसके रुप पर चर्चा हुई। मीटिंग के बाद डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता ने बताया कि शुरुआती रिसर्च से पता चला है। कि नया वेरिएंट बहुत अधिक संख्या में म्यूटेंट हुआ है। मिले साक्ष्यों के आधार पर WHO के टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ने उसे सलाह दी है कि इस वेरिएंट को चिंता के रूप में नामित किया जाना चाहिए और WHO ने B.1.1529 को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ के रूप में नाम दिया हैं। और ग्रीक अक्षर प्रणाली के तहत “Omicron” नाम भी दे दिया।

Advertisement

 

Advertisement

 

बड़ी संख्या में म्यूटेशन है

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने ट्वीट करके कहा कि नए COVID-19 वायरस वेरिएंट ‘Omicron’ में बड़ी संख्या में म्यूटेशन हैं। जिनमें से कुछ कंसर्निंग हैं। यही कारण है कि हमें #VaccinEquity को जल्द से जल्द वितरित करने और हर जगह सबसे कमजोर लोगों की सुरक्षा करने के अपने प्रयासों को और तेज करने की आवश्यकता है।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.