Connect with us

Featured

लद्दाख पर साढ़े 8 घंटे चली बात, चीन ने साधी चुप्पी

Published

on

Share Post:
  • 10 अक्टूबर को कोर कमांडर स्तर की 13वीं हुई मीटिंग
  • लद्दाख सेक्टर में जारी गतिरोध को खत्म करने पर हुई चर्चा
  • मीटिंग के बाद भी इसका नहीं निकला कोई हल
  • चीन ने कहा अनुचित मांगो पर जोर दे रहा भारत

 

लद्दाख में भारत और चीन के बीच चल रही तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। इस मसले को सुलझाने के लिए रविवार यानि 10 अक्टूबर को कोर कमांडर स्तर की 13वीं मीटिंग हुई। लेकिन इस मीटिंग के बाद भी इसका कोई हल नहीं निकला। यह मीटिंग रविवार को करीब 8.30 घंटे तक चली। इसमें ईस्टर्न लद्दाख सेक्टर में जारी गतिरोध को खत्म करने पर चर्चा हुई।

भारत की तरफ से जारी किए गए बयान में बताया गया है कि चुशूल-मॉल्डो में रविवार को यह मीटिंग हुई थी। इसमें भारत की तरफ से ईस्टर्न लद्दाख में पूर्ण डी-एस्केलेशन की बात की गई, जिस पर चीन राजी नहीं हुआ। इस हिसाब से देखा जाए तो लद्दाख सेक्टर में जारी गतिरोध अभी खत्म नहीं होगा। रविवार को हुई बातचीत में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन ने की, जो लेह में स्थित 14वीं कोर के कमांडर हैं।

चीन ऐसा ही बफर जोन हॉट स्प्रिंग में भी बनाना चाहता है

Advertisement

मीटिंग में भारत ने कहा कि जिस तरह धीरे-धीरे पेंगोंग झील, गलवान और गोगरा में डी-एस्केलेशन हो रहा है और वहां बफर जोन बनाए गए हैं, उससे गतिरोध खत्म करने के अंतिम संकल्प की तरफ नहीं बढ़ा जा सकता है। चीन ऐसा ही बफर जोन हॉट स्प्रिंग में भी बनाना चाहता है।

3-10 किलोमीटर के बफर जोन का मतलब है कि भारत उस इलाके में पेट्रोलिंग नहीं कर सकता है, जैसा कि वह पहले से करता आया है। इसके अलावा देपसांग और डेमचोक जैसे मुद्दे जो मई 2020 से शुरू हुए गतिरोध का हिस्सा नहीं है। उन विषय पर चीन बातचीत करने से कतरा रहा है।

मीटिंग में भारत की ओर से कई सुझाव दिए गए

Advertisement

मीटिंग के बाद भारतीय सेना की तरफ से जारी किए गए बयान में बताया गया कि इस मीटिंग में भारत की ओर से कई सुझाव दिए गए। लेकिन चीन इन पर ना तो सहमत हुआ और ना ही उसने कोई प्रस्ताव दिया। मीटिंग में भारत ने साफ कहा कि मौजूदा हालात चीन द्वारा यथास्थिति में परिवर्तन की कोशिश और द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन करने की वजह से पैदा हुए हैं। वहीं चीन का कहना है कि भारत अनुचित मांगो पर जोर दे रहा है। जिससे बातचीत में दिक्कत आ रही है।

Share Post:
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.