Connect with us

Trending

दुनिया में पहला समंदर में तैरता हुआ शहर, 2025 तक बनकर होगा तैयार

Published

on

Share Post:

दुनिया का पहला समंदर पर तैरता हुआ शहर दक्षिण कोरिया में साल 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा। यहां रहने वाले लोगों पर समंदर का जलस्तर बढ़ने से किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं होगा। यूनाइटेड नेशंस की ओर से समर्थन प्राप्त तैरते हुए शहर के प्रोजेक्ट को फ्लड प्रूफ बनाया जाएगा, जिससे बाढ़ का खतरा ना हो। यहां पर कुछ कृत्रिम आइलैंड्स भी बनाए जाएंगे , जहां पर समुद्र का जल स्तर बढ़ने से कोई रिस्क नहीं होगा और ये शहर 5 कैटेगरी वाले तूफानों को झेलने में भी सक्षम होगा।

 

 

Advertisement

इस शहर में बिजली का इंतजाम सोलर पावर से किया जाएगा। इसके लिए इमारतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। यहां भोजन का उत्पादन भी खुद किया जाएगा और साथ ही ताजा पानी भी उपलब्ध कराया जाएगा। एक आइलैंड्स से दूसरे आइलैंड्स तक जाने में लोग बोटपॉड्स का यूज करेंगे।

 

 

Advertisement

इस शहर को बनाने में लगभग $200 मिलियन यानि करोड़ों रुपये लगाए जा रहे हैं। इसके लिए बुसान मेट्रोपॉलिटन सिटी, यूएन हैबिटेट और न्यूयॉर्क के डिजाइनर्स Oceanix एक साथ आए हैं। अभी तक ये बात साफ नहीं हो सकी है कि यहां लाकर लोगों को बसाया जाएगा या फिर वे खुद ही इसका किराया भरेंगे।

 

डायरेक्टर का कहना- पानी के साथ रहना सीखना होगा

Advertisement

Oceanix का कहना है कि इस पर अभी काम चल रहा है। बुसान के नॉर्थ पोर्ट को इसके लिए चुना जा रहा है। यूएन हैबिटेट के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर का कहना है कि पानी से लड़ाई लड़ने की जगह पानी के साथ रहना सीखना होगा।

 

आइलैंड्स हैवासागन शेप में होंगे और इन पर लाइमस्टोन की कोटिंग होगी। जो कंक्रीट से तीन गुना ज्यादा मजबूत होते हैं। इसमें हर प्लेटफॉर्म के नाचे पिंजरा होगा, जो प्लांट फर्टीलाइज करने के काम में आएगा। यहां रहने वाले लोगों को प्लांट बेस्ड डायट पर रहना होगा। यहां एयरोपोनिक और एक्वापोनिक सिस्टम से चीजें पैदा की जाएंगी।

Advertisement

 

शहर कितना बड़ा होगा, यह अभी नहीं कहा जा सकता है। हालांकि ये 75 हेक्टेयर से ज्यादा के इलाके में होगा और इसमें 10 हजार लोगों को रखने की व्यवस्था की जाएगी। यहां बनने वाली इमारतों को भी 7 मंजिल से ज्यादा ऊपर नहीं रखा जाएगा।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.