Connect with us

Business

कंज्यूमर गुड्स के दाम में हो सकती है बढ़ोत्तरी, दिवाली के बाद 5-7% की हो सकती है बढ़त

Published

on

Share Post:
  • कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों की लागत बढ़ी
  • नवरात्रि के दौरान बिक्री में 20% की बढ़त
  • त्योहारों में कंपनियों ने नहीं बढ़ाए दाम
  • कंपनियां दिवाली के बाद दामों में इजाफा करेंगी

 

स्टील और कॉपर समेत ज्यादातर मेटल की कीमत बढ़ने, सेमीकंडक्टर चिप की किल्लत और कार्गो का किराया बढ़ने से कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों की लागत में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, त्योहारों में बढ़ती मांग के कारण कंपनियों ने फिलहाल अपने उत्पादों के दाम में बढ़ोत्तरी नहीं की हैं। इंडस्ट्री से मिली जानकारी के अनुसार, कंपनियां दिवाली के बाद दामों में इजाफा करेंगी।

त्योहारों के बाद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के दाम 7% से 10% तक बढ़ने की संभावना है। कई कंज्यूमर ड्यूरेबल निर्माता कंपनियों का कहना है कि त्योहारों की वजह से बढ़ती हुई मांग के चलते उन्होंने दामों को बढ़ाने से परहेज किया है, लेकिन नवंबर के बाद कंपनियां दामों को बढ़ाने को लेकर विचार-विमर्श कर रही हैं।

चीन से आयात होने वाले कम्पोनेंट का भाड़ा चार से पांच गुना बढ़ा

Advertisement

गोदरेज अप्लायंसेस के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि पिछले कुछ महीनों से कमोडिटी के दाम 22% तक बढ़ गए हैं। चीन से आयात होने वाले कम्पोनेंट के लिए फ्रेट चार्ज 4 से 5 गुना तक बढ़ गया है, लेकिन कंपनियों ने इसकी तुलना में दाम बहुत अधिक नहीं बढ़ाए हैं। त्योहारों के बाद बढ़े हुए दामों का बोझ उपभोक्ताओं पर डालना कंपनियों की मजबूरी होगी। त्योहारों के बाद 5 से 10 फीसदी तक दाम बढ़ाने की संभावना जताई जा रही है।

जुलाई-सितंबर तिमाही में एसी और फ्रिज के दाम 3% से 5% तक बढ़े हैं

पैनासोनिक इंडिया के बिजनेस हेड (एयरकंडीशनर ग्रुप) गौरव शाह का कहना हैं कि नवरात्रि के दौरान हमारी बिक्री में 20% बढ़ोतरी हुई है। दिवाली में और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। खासतौर पर प्रीमियम रेंज की एसी, फ्रिज और टीवी की डिमांड ज्यादा है। कमोडिटी और कंटेनर/फ्रेट के दाम बढ़ने की वजह से जुलाई-सितंबर तिमाही में एसी और फ्रिज के दाम 3% से 5% तक बढ़े हैं। हालांकि त्योहारों की वजह से फिलहाल दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। लेकिन हम भविष्य में दाम बढ़ाने के लिहाज से लागत पर नजर रखे हुए हैं।

Advertisement

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेस मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एरिक ब्रगेंजा कहते हैं कि कमोडिटी के दाम साल भर में 15 से 20 फीसदी बढ़ चुके हैं। निर्माता मार्जिन घटाकर चरणबद्ध तरीके से दाम बढ़ा रहे हैं। हालांकि अभी त्योहारों के मौके पर दाम नहीं बढ़ेंगे, लेकिन त्योहारों के बाद दो तीन चरण में दाम बढ़ाए जा सकते हैं। पहले चरण में 5-7% दाम बढ़ाए जाएंगे।

Share Post:
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.