Connect with us

Health & wellness

गणेश चतुर्थी पर इस बार बिना मावा, मैदा और चीनी के बनाएं हेल्दी मोदक, ये रही रेसिपी

Published

on

मिठाई के बिना त्योहार फिका लगता है, लेकिन मिठाई के साथ हेल्थ का ख्याल रखना भी उतना ही ज़रूरी है। तो इस गणेश चतुर्थी हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे स्वादिष्ट और हेल्दी मोदक अपने घर पर ही बना सकते हैं।

 

Ganesh Chaturthi 2019: Dry-fruits Modak Recipe in Hindi | Ganesh Chaturthi  2019: भगवान गणेश को लगाएं ड्रायफ्रूट मोदक का भोग, घर पर ऐसे करें तैयार |  Hindi News, फूड

हर त्योहार अपने साथ कुछ खास फूड्स और डेजर्ट लेकर आते हैं। जैसे ही गणेश चतुर्थी का जिक्र आता है, तो सबसे पहले मोदक का ख्याल मुंह में पानी ले आता है। बदलते समय के साथ, मोदक के फ्लेवर और कई इंग्रीडिएंट्स के साथ आने लगे हैं। लेकिन मोदक बनाने का पारंपरिक तरीका न सिर्फ हेल्दी है, बल्कि यह अधिक स्वादिष्ट भी है।

मोदक बप्पा की पसंदीदा मिठाई है और गणेश चतुर्थी के पहले दिन कई घरों में बनाई जाती है। स्टीम्ड मोदक या उकादिचे मोदक (ukadiche modak) बहुत लोकप्रिय है। यह मूलरूप से महराष्ट्रियन व्यंजन है। मोदक की रेसिपी में आर्टिफ़िशियल शुगर, मैदा जैसी कोई भी अनहेल्दी सामग्री नहीं है। जिसे आप सांचे के साथ या बिना सांचे के हाथ से भी बना सकती हैं।

Dry fruits modak recipe | Mix nut and dry fruits stuffed modak

हेल्दी मोदक बनाने के लिए आपको चाहिए

Advertisement

 

गुड़/ ब्राउन शुगर/ खजूर (1 कप)

नारियल (1 कप)

घी

खसखस (1/2 छोटी चम्मच)

Advertisement

ड्राई फ्रूट्स

इलायची पाउडर (1/2 छोटी चम्मच)

चावल का आटा (2 कप)

यहां है हेल्दी मोदक की रेसिपी

स्टफिंग (Stuffing) बनाने के लिए

Advertisement

हेल्दी स्टफिंग बनाने के लिए आप चीनी की जगह गुड़, ब्राउन शुगर या खजूर का उपयोग करें। आप 1 कप गुड़ काटकर एक तरफ रख दे। साथ ही नारियल ग्राइंड कर ले।आपको बता दें नारियल और गुड़ में प्रोटीन, फाइबर और अंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं।

फिर एक पैन में घी गरम करें। ½ छोटा चम्मच खसखस (poppy seed) ​​डालें। धीमी आंच पर कुछ सेकंड के लिए भूनें, जब तक कि खसखस ​​चटकने न लगे।अब ग्राइंड किया हुआ नारियल डालें और थोड़ी देर पकाने के बाद उसमे गुड़ डाल दें। नारियल-गुड़ मिश्रण को धीमी आंच पर पकने दें। कुछ सैकंड बाद गुड़ पिघलना शुरू कर देगा। जरूरी है कि इसे चलाते रहें।

 

 

 

Advertisement

 

 

Share Post:
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek