Connect with us

Tech & Auto

इस पोर्टल के माध्यम यूपी में स्टूडेंट्स को मिलेंगे स्मार्टफोन और टैबलेट फ्री

Published

on

Share Post:
  • स्टूडेंट्स का डेटा यूनिवर्सिटी को दिया जा रहा है
  • पहले फेज में 2.5 लाख टैबलेट और 5 लाख स्मार्टफोन दिए जाएगे
  • हायर एजुकेशन के यूपी में करीब 50 लाख स्टूडेंट्स है

 

यूपी में स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाने है और इसकी पूरी व्यवस्था फ्री है। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए DG Sakrti पोर्टल बनाया गया है। इसी पोर्टल के माध्यम से स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन, टैबलेट और कॉन्टेंट का डिस्ट्रिब्यूशन किया जाएगा। इस पोर्टल के आलावा स्टूडेंट्स को कही और रजिस्टर करने की जरुरत नहीं है। ये पूरा सिस्टम फ्री है। रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन और टैबलेट से जुड़ी हर जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मिलती रहेगी। सरकार की ओर से मेडिकल, टेक्निकल, नर्सिंग और स्किल डवेलपमेंट प्रोग्राम के लिए एनरोल कराने वाले स्टूडेंट्स को दिया जाएगें।

 

27 लाख स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड हो गया है

Advertisement

अभी DG Sakrti पोर्टल लॉन्च नही किया गया है। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया है। टेंडर जेम पोर्टल के माध्यम से जारी किया गया है। जिन कंपनियों के टैबलेट दिए जाने है इनमें विशटल (आईरिस), सैमसंग (विजन) और एसर (सेलकॉन) शामिल हैं। और स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) ने टेंडर भरा हैं। फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए 27 लाख स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड हो गया है। पहले फेज में 2.5 लाख टैबलेट और 5 लाख स्मार्टफोन दिए जाएगे।

 

स्टूडेंट्स के डेटा की फीडिंग हो रही है

Advertisement

कॉलेजों की ओर से स्टूडेंट्स का डेटा यूनिवर्सिटी को दिया जा रहा है। यूनिवर्सिटी के माध्यम से स्टूडेंट्स के डेटा की फीडिंग हो रही है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि युवा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन क्लास का फायदा उठा सकें इसकते लिए सरकार लेपटॉप और टैबलेट की व्यवस्थी कर रही है। हायर एजुकेशन के यूपी में करीब 50 लाख स्टूडेंट्स हैं। यूपी देश का पहला राज्य है जहां इतने बड़े पैमाने पर युवाओं को करीब एक करोड़ टैबलेट और स्मार्टफोन देने वाली है।

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.