Connect with us

Health & wellness

माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान, घरेलू उपाय से पाएं राहत

Published

on

मौसम में बदलाव, तेज धूप, तनाव, अधूरी नींद और कब्ज से कई बार सिर में दर्द होने लगता है। सिर में दर्द की कई वजह होती हैं, जिसमें से एक वजह माइग्रेन है। माइग्रेन की वजह से सिर में तेज दर्द होता है, कभी-कभी इतना दर्द हो जाता है कि उसे सहन करना मुश्किल होता है। साथ ही इसमें बैचेनी, जी घबराना,उल्टी होना आदि समस्याएं होती है।

माइग्रेन में लोग ज्यादातर डॉक्टर की सलाह लेते हैं। माइग्रेन में कुछ घरेलू उपाय से इसके दर्द को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। इन 5 टिप्स को फॉलो करें।

घी

माइग्रेन के दर्द में घी का इस्तेमाल करने से इसके दर्द में राहत मिल सकती है। सिर में दर्द होने पर आप अपनी नाक में घी की दो बूंदे डाल लें। इस उपाय से आपको दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

कपूर

Advertisement

कपूर को घी में मिलाकर लेप तैयार कर लें और इसे अपने माथे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने पर आपको आराम मिलेगा और साथ में नींद भी अच्छी आएगी।

मक्खन

सिर में दर्द होने पर मक्खन में मिश्री मिलाकर खाएं, इसके अलावा मक्खन को एक चम्मच अदरक के रस और शहद में मिलाकर भी खा सकते हैं। ऐसा करने से आपको दर्द में राहत महसूस होगी।

नींबू

माइग्रेन में नींबू के छिलके से बना पेस्ट भी काफी लाभदायक होता है। सबसे पहले नींबू के छिलके को घिस लें। अब इसे पीसकर लेप तैयार कर लें और माथे पर लगा लें। अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं, तो बेहतर यही है कि आप नींबू के छिलके का पाउडर बनाकर रख लें और ज़रूरत पड़ने पर लेप तैयार कर लें।

Advertisement

तरल पदार्थ

माइग्रेन के मरीजों को खूब सारा तरल पदार्थ जैसे- सूप, नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ, लस्सी आदि पीना चाहिए।

Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek