Connect with us

Lifestyle

जिद्दी बच्चों से हैं परेशान, फॉलो करें टिप्स

Published

on

Share Post:

आजकल ज्यादातर बच्चे जिद्दी होते हैं। जिद्दी बच्चों को संभालना बहुत मुश्किल होता है। जिद्दी बच्चो को मनाना आसान काम नहीं है। ऐसे बच्चों की परवरिश पर भी लोग सवाल उठाने लगते हैं। कुछ पैरेंट्स अपने बच्चों को सुधारने के चक्कर में बहुत गलतियां कर बैठते हैं, जिसके चलते नतीजा अलग और उल्टा निकलकर आता है। जिद्दी बच्चों को समझदार बनाने के लिए कुछ टिप्स हम आपके लिए लेकर आए हैं। इन टिप्स से आप अपने बच्चों में कुछ हद तक सुधार ला सकते हैं।

 

बच्चों के साथ ना करें जबर्दस्ती

Advertisement

बच्चों के साथ किसी भी प्रकार की जबर्दस्ती मंहगी साबित हो सकती है। जब आप अपने बच्चे के साथ किसी भी तरह की जबर्दस्ती करते हैं तो वह चिड़चिड़े हो जाते हैं। जिससे वो आपकी बात को मानने में दिलचस्पी कम लेते हैं। जबर्दस्ती करने की बजाय आप अपने बच्चे से प्यार से बात करें और उसे बात समझाने की कोशिश करें।

बच्चों की बात को अनसुनी ना करें

अगर आपका बच्चा जिद्दी है, तो आप उसकी बात को ध्यान से सुने। बच्चे की बात को नजरअंदाज ना करें। बच्चे को पहले अपनी बात पूरी करने दे, आधी बात पर ना टोकें।

Advertisement

बच्चों के सामने रखें विकल्प

काम करवाने के लिए बच्चों को ऑर्डर देने की बजाय उनके सामने विकल्प रखें। अपनी बात को मनवाने की कोशिश करें,अगर बच्चा बात नहीं मान रहा है। तो गुस्से में उसे डांटने की बजाय शांति से समझाए।

मन की बात समझें

Advertisement

कई बार बच्‍चे पैरेंट्स का ध्‍यान अपनी ओर खींचने के लिए भी जिद करते हैं। हो सकता है कि आपके बच्‍चे को कोई बात परेशान कर रही हो और उसे समझ नहीं आ रहा हो कि उसे आपसे किस तरह बात करनी है। यहां पर आपको अपने बच्‍चों की हरकतों को देखकर उसे समझना चाहिए। अपने बच्‍चे से शांति से बैठकर बात करें और उसकी मन की बात को समझें।

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.