Connect with us

Lifestyle

स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए करें विटामिन-सी का इस्तेमाल, जानिए विटामिन-सी के फायदें

Published

on

Share Post:
  • हेल्दी स्किन के लिए भी बेहद उपयोगी है
  • विटामिन-सी एजिंग की समस्या से छुटकारा दिलाता है
  • स्किन को जवां और खूबसूरत बनाएं रखता है

 

 

विटामिन-सी सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही जरुरी नही है बल्कि ये हेल्दी स्किन के लिए भी बेहद उपयोगी है। कई रिर्सच से पता चला है कि विटामिन-सी का चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन की समस्याओं का बेहतर इलाज किया जा सकता है। अध्ययन के मुताबिक विटामिन-सी एजिंग की समस्या से छुटकारा दिलाता है। और स्किन को जवां और खूबसूरत बनाएं रखता है। स्किन के दाग-धब्बों और कील मुहासों से निजात दिलाने में विटामिन-सी बेहद उपयोगी हैं। आइए जानते हैं कि किस तरह विटामिन-सी असरदार है। और इसे किन-किन फूड्स से हासिल किया जा सकता है।

 

Advertisement

झुर्रियां दूर करें

कुछ शोधों से ये बात साबित हो चुकी है कि विटामिन-सी स्किन की झुर्रियों को दूर करता है। रोजोना तीन महीनों तक विटामिन-सी के इस्तेमाल से चेहरे और गर्दन से झुर्रियां दूर होती है। और स्किन का ऑवरऑल टेक्स्चर भी अच्छा रहता है।

 

Advertisement

कील मुहासें करें दूर

विटामिन-सी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाएं जाते है। जो स्किन के नीचे से आने वाले कुदरती तेल के उत्पादन में मदद करते है। विटामिन-सी का चेहरे पर इस्तेमाल डार्क स्पॉट को खत्म कर देता है। दिन में दो बार विटामिन-सी का इस्तेमाल करने से मुहांसे दूर होते हैं।

 

Advertisement

विटामिन-सी के लिए डाइट

कुदरती तरीके से विटामिन-सी की मात्रा बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में संतरे, हरी और लाल शिमला मिर्च, केल, ब्रोकली, पपीते, स्ट्राबेरी, अनानास और कीवी का इस्तेमाल करें। इन चीजों का सेवन न सिर्फ स्किन ऑवरऑल हेल्थ को भी बेहतर बनाता है। विटामिन-सी की मदद से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर बिमारियों से बचाव किया जा सकता है।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.