Connect with us

National

बेटे को पिता की तरफ से दिए गए गिफ्ट पर क्या है IT नियम, कितना TAX लगेगा।

Published

on

Share Post:
  • गिफ्ट के लिए भारत में बने टैक्स कानून
  • 2 लाख से ज्यादा के गिफ्ट पर टैक्स
  • Specified relative’ क्लास

 

भारत में बने टैक्स कानूनो के मुताबिक कोई भी किसी को भी संपत्ती या धन गिफ्ट के रुप में दे सकता है। कोई व्यक्ति इस कानून का गलत फायदा ना उठा पाए इसलिए कुछ मामलों में आमदनी को इकठ्ठा करके (clubbing of income) गणना लग सकता है। अब आप अपनी बेटी या उसके पति को शादी में कोई गिफ्ट देना चाहतें हो। तो आपको उस asset को कानूनी रुप से ट्रासंफर कराना होगा। जिसे गिफ्ट दिया गया है। उसे भी कानूनी रुप से इनकम डिपार्टमेंट को शो कराना होगा ।

 

गिफ्ट के लिए भारत में बने टैक्स कानून

Advertisement

भारत में बने टैक्स कानूनो के मुताबिक कोई भी किसी दूसरे व्यक्ति को एक साल में 50,000 रुपये से कम का गिफ्ट देता है। तो ऐसी परिस्थिति में उसे किसी टैक्स का भुगतान नही करना पड़ेगा। पर अगर कोई व्यक्ति 50,000 से ज्यादा अधिक धनराशि गिफ्ट के रुप में प्राप्त करता है। तो उसे इस राशि में से TAX का भुगतान करना पड़ेगा।

 

‘Specified relative’ के क्लास के अंदर

Advertisement

आपको बता दें कि टैक्स कानूनों के हिसाब से अगर पिता अपने पुत्र को 50,000 रुपये से अधिक की राशि गिफ्ट के रुप में देता है तो किसी प्रकार का कोई टैक्स नही लगेगा। ऐसे रिश्ते ‘Specified relative’ के क्लास के अंदर आते है

 

भारत में कोई व्यक्ति 2 लाख से अधिक का गिफ्ट कैश नही ले सकता। 2 लाख से ज्यादा का कैश गिफ्ट के रुप में लेने से आपको उतनी ही धनराशी का जुर्माना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देना होगा। ये रूल अचल संपत्ति पर लागू नही होता।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.