Connect with us

Madhya Pradesh

World Tourism Day2021: जाने मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों के बारे में।

Published

on

Share Post:

पर्यटन को बढ़ावा देने और लोगों को इसके तरफ लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।आइए हम आपको बता रहे मध्यप्रदेश के कुछ फेमस पर्यटन स्थलों के बारे में ।

भोपाल- भोपाल आए और झील न देखी तो क्या देखा। इस झील का निर्माण तब के राजा राजा भोज ने करवाया था . जिनके नाम पर शहर का नाम भोपाल रखा गया है। भोपाल में लेक के अलावा वन विहार, मानव संग्रहालय और ताल-उल मस्जिद जैसी बेजोड़ मुगल कला का प्रदर्शन करती है।यहां हनुमान टेकरी सहित बिड़ला मंदिर भी घूमने लायक है।

पन्ना- पन्ना अपने हीरे की चमक के लिए तो जाना जाता है लेकिन यहां हीरे के अलावा भी कई ऐसी जगह है जो घूमने लायक है। जैसे पन्ना राष्ट्रीय उद्यान,पांडव गुफा और झरना,किमासन जलप्रपात, किलकिला झरना सहित कई पर्यटन स्थल है जो देखने लायक है।

Advertisement

पचमढ़ी – पचमढ़ी लगभग 1,067 फीट की ऊंचाई पर है। पचमढ़ी को एमपी का हिल स्टेशन कहा जाता है। यहां स्मारक और कई पुरानी गुफाएं फेमस है। आप को एक बार तो पचमढ़ी जरुर जाना चाहिए।

ओरछा – ओरछा में घूमने के लिए कई जगह है। ओरछा जिला बेतवा नदी के किनारे स्थित है.यहां मंदिर, किले और कई महल है। यहां राज मंदिर, लक्ष्मी मंदिर आकर्षण का प्रमुख केंद्र है ।

मंदसौर- जिला शिवाना नदी पर स्थित है। यहां पशुपतिनाथ मंदिर काफी प्रचलित है। इसके अलावा मंदसौर किला,तेलिया तालाब, गांधी सागर अभयारण्य सहित कई पर्यटन स्थल है जो घूमने लायक है।

Advertisement

जबलपुर – जबलपुर आए तो भेड़ाघाट जरुर घूमे। भेड़ाघाट में धुआंधर जल प्रपात देखने लायक है .यहां आप नाव की सवारी का भी लुत्फ उठा सकते है। पंचवटी घाट से भेड़ाघाट में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक मोटर बोट का लाभ आप उठा सकते है।

खजराहो – यूनेस्को में दर्ज फेमस पर्यटन स्थलों में आता है। खजराहो अपनी कामुक नक्काशी और अचंभित मंदिरों के लिए जाना जाता है। खजराहो मध्ययुगीन काल में वास्तुकला का शानदार उदाहरण है। यहां हिंदू और जैन मंदिर देखे जा सकते है।

सांची – बौद्ध धर्म के बारे में जानना हो और अगर दूर नहीं जाना हो तो सांची चले जाए। सांची स्थित बौद्ध स्मारक को तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में मौर्य वंश के सम्राट अशोक ने स्थापित किया था। ये जगह मनमोहक तो है ही साथ ही हरियाली से भरी हुई है।

Advertisement

IND24 दी गई जानकारी की पूष्टि नहीं करता है।

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.