Connect with us

Business

योगी सरकार माफ करेगी बिजली बिल, जानें क्या करना होगा

Published

on

Share Post:

जैसा की अब चुनाव आने वाले है सभी राज्य सरकारें अपने अपने दाव चल रही है जिससे जनता उन्ही को वोट देके जिता सके। उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना को शुरू किया गया है। कहा जा रहा है कि यूपी सरकार राज्य के 1.70 करोड़ उपभोक्ताओं के बिजली के बिल माफ़ करेगी। आज हम आपको बिजली बिल माफ़ी योजना के बारे जानकारी देने जा रहे है।

यूपी सरकार माफ करेगी बिजली बिल

सरकार द्वारा युवाओं को अपनी तरफ करने के लिए हाल में ही यूपी सरकार ने फ्री लैपटॉप/टेबलेट को बांटने की घोषणा की है और अब नागरिकों को लुभाने के लिए सरकार 2 किलोवॉट और उससे कम लोड वाले प्रदेश के बिजली यूजर का बिल माफ़ करेगी। इस योजना से जनता को काफी फायदा होने वाला है। इसके साथ-साथ ही योगी आदित्यनाथ जी वन टाइम सेटलमेंट योजना के माध्यम से यूजर्स को भी सरचार्ज में 50% की छूट देने का फैसला कर रहे है।

Advertisement

अगले साल विधानसभा चुनाव के लिए सरकार अभी से जोरोशोरों की तैयारी कर रही है। जनता को कई सारे फायदे प्रदान कर रही है। ऐसे में चुनाव में बिजली का बिल बहुत बड़ा मुद्दा बना हुआ है। आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी ने पहले ही 300 यूनिट बिजली फ्री देने का वादा जनता से किया है ऐसे में योगी सरकार भी बिजली बिल माफ़ी योजना को शुरू करके पीछे नहीं है वह भी अपने विपक्ष को धूल चटाने की तैयारी में लगी पड़ी है।

मिलेगा छोटे शहरों और गांव के उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली का लाभ

राज्य में जितने भी छोटे जिले व गांव है वह के नागरिकों को इस योजना का लाभ ज्यादा मिलेगा क्यूंकि दो किलोवाट या इससे कम बिजली का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाकों या तहसील लेवल के छोटे शहरों पर ही है।

Advertisement

घरेलू उपभोक्ताओं को मिलेगी छूट

योगी सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का फायदा घरेलू उपभोक्ताओं को ही मिल सकेगा। इसमें कमर्शियल उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी।

ऐसे करें यूपी बिजली बिल माफी योजना का आवेदन

Advertisement

आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट uppcl.mpower.in पर जाना है। जिसके बाद होम पेज पर जाकर बिजली बिल माफ़ी योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। अब आपको इसका प्रिंटआउट निकाल लेना है और फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकरियों को भर देना है। इसके बाद आपको फॉर्म में मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अटैच कर देना है। अब आपको फॉर्म में अपने साइन करने होंगे और फॉर्म को अपने नजदीकी बिजली विभाग में जमा करवा देना है। इसके बाद विभाग द्वारा आपकी पात्र की जांच होगी जिसके बाद ही आपको योजना का लाभ मिलेगा।

यूपी बकाया बिजली बिल माफी योजना

योजना के जारी होने के पश्चात नागरिकों को हर महीने 200 रूपये का बिल देना होगा। अगर बिल इससे कम होगा यो असली बिल लिया जायेगा। 1000 वॉट से अधिक के AC, हीटर आदि बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं का इसका लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा। जिन उपभोक्ता के पास पंखा, 1 ट्यूब लाइट और टीवी होगी उसी को इसका लाभ मिलेगा।

Advertisement

 

 

 

Advertisement

 

 

 

Advertisement

 

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.